Devdutt Padikkal biography। देवदत्त पडिक्कल परिवार, पत्नी, गर्लफ्रेंड, उम्र, नेटवर्थ और जीवन परिचय

Devdutt Padikkal biography in Hindi: देवदत्त पडिक्कल भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है, जिनका जन्म 7 जुलाई 2000 को केरल के मलप्पुरम जिले के एडप्पल में हुआ था। उनके पिता का नाम बाबूनू कुन्नाथ पडिक्कल है, जो एक बिजनेसमैन है और क्रिकेट का भी शौक है। उनके माता का नाम अंबिली बालन पडिक्कल है, जो एक हाउसवाइफ है। उनकी एक बहन भी है, जिनका नाम चांदनी पडिक्कल है जो एक वकील है।

देवदत्त पडिक्कल प्रोफाइल

पूरा नामदेवदत्त पडिक्कल
निकनेमदेव
जन्म तिथि 7 जुलाई 2000
उम्र23 वर्ष
जन्म स्थानएडप्पल,केरल
होमटाउनकेरल
पेशा क्रिकेट
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्महिंदू
जाति जल्द अपडेट मिलेगा
FAMILY
पिता का नामबाबूनू कुन्नाथ
माता का नामअंबिली बालन पडिक्कल
बहन का नामचांदनी पडिक्कल
पत्नि का नामअविवाहित
गर्लफ्रेंड का नामनही पता
PHYSICAL APPEARANCE
ऊंचाई5 फीट 9 इंच
वजन66kg
रंग सावला
आंखों का रंगकाला
EDUCATION
स्कूल का नाम आर्मी पब्लिक स्कूल बेंगलुरु
St. जोसेफ बॉयज हाई स्कूल, बेंगलुरु
कॉलेज का नाम St. जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बेंगलुरु
शैक्षणिक योग्यतास्नातक
OTHER INFORMATION
भूमिकागेंदबाजी
रोलऑलराउंडर
बल्लेबाजी शैलीबाया हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली दाया हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज
जर्सी नंबर 19
वनडे डेब्यू5 अगस्त 2018 इंडिया बनाम श्रीलंका
फर्स्ट क्लास डेब्यू28 नवंबर 2018 कर्नाटक बनाम महाराष्ट्र
लिस्ट ए डेब्यू26 सितंबर 2019 झारखंड बनाम कर्नाटक
T20 डेब्यू 8 नवंबर 2019 कर्नाटक बनाम उत्तराखंड
आईपीएल डेब्यू 21 सितंबर 2020 कर्नाटक बनाम सनराइज हैदराबाद
T20l डेब्यू 28 जुलाई 2021 इंडिया बनाम श्रीलंका
कोच का नाम ममता माबेन
अर्जुन देव
पसंदीदा क्रिकेटरविराट कोहली
हॉबीखाली टाइम में नृत्य करना
नेटवर्थलगभग 9 करोड़ के आसपास
Instagram IdClick here

Devdutt Padikkal biography। देवदत्त पडिक्कल जीवन परिचय

देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) पेशे से क्रिकेटर है, उनका जन्म केरल के मलप्पुरम जिले के एडप्पल में हुआ था। देवदत्त के परिवार 2011 में केरल से बेंगलुरु में शिफ्ट हो गए। तब उनका उम्र मात्र 11 वर्ष था। वहां जाकर देवदत्त के पिता ने देवदत्त का एडमिशन कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिकेट अकादमी में करवाया।

क्रिकेट कोच मोहम्मद नसीरुद्दीन ने देवदत्त को क्रिकेट की शिक्षा दी। देवदत्त ने अपनी स्कूलिंग की पढ़ाई शुरुआत में बेंगलुरु के आर्मी पब्लिक स्कूल से की फिर वह संत जोसेफ बॉयज स्कूल चले गए, जहां से वह अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई बेंगलुरु के संत जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। देवदत्त बाया हाथ के बल्लेबाज है और दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज है।

Devdutt Padikkal cricket career। देवदत्त पडिकल क्रिकेट करियर

देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिकेट में एडमिशन कराने के बाद वह बहुत अच्छा क्रिकेट खेलने लगे। उन्होंने अपना डेब्यु कर्नाटक राज्य के अंडर 14 से किया। उसके बाद 2014 में अंडर 16 के लिए कर्नाटक टीम में ओपनर बल्लेबाज के रूप में चुने गए। उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें अंडर -19 टीम में भी खेलने का मौका मिला।

देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को 2017 में कर्नाटक प्रीमियर लीग (KPL) के लिए बेल्लारी टस्कर्स द्वारा चुने गए। उन्होंने बेंगलुरू ब्लास्टर्स के खिलाफ 53 गेंदो में 72 रन बनाए थे। उसके बाद 5 अगस्त 2018 को उन्होंने श्रीलंका अंडर-19 मैच में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला अंडर-19 वनडे मैच खेला। उन्होंने 3 मैच खेले और श्रीलंका में 122 रन बनाए। उस मैच के दौरान उन्होंने अर्थशतक भी लगाए थे।

28 नवंबर 2018 को देवदत्त ने रजनी ट्रॉफी के लिए कर्नाटक की ओर से महाराष्ट्र के खिलाफ पहला घरेलू मैच खेला। 26 सितंबर 2019 विजय हजारे ट्रॉफी मैच में झारखंड के खिलाफ 53 रन बनाए थे। इसके बाद 2019 में ही लिस्ट ए में डेब्यू किया और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए कर्नाटक के तरफ से 609 रन बनाए थे। इस मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे।

अक्टूबर 2019 में 2019-20 देवदत्त पडिक्कल देवधर ट्रॉफी के लिए भारत की ए टीम में चुने गए। 8 नवंबर 2019 को उन्होंने अपना पहला T20 मैच में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तराखंड के खिलाफ खेला, जहां उन्होंने अपना पहला मैच में अर्धसतक भी बनाए थे। 2019 में उन्होंने एशिया कप में भी खेला।

आईपीएल 2019 टूर्नामेंट में देवदत्त पडिक्कल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आरसीबी (RCB) के टीम ने उन्हें 20 लाख में खरीदा। हालांकि उस वर्ष उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला। आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम ने देवदत्त पडिक्कल को फिर से सेम प्राइज पर बरकरार रखा। उन्होंने 2020 में सनराइज हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल मैच खेला। इस मैच में शानदार अर्धशतक बनाए जिसमे उन्होंने 42 गेंदो में 56 रन बनाए। 2020 में आईपीएल इमेजिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी मिला। देवदत्त ने चार आईपीएल मैचों में लगातार तीन अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने देवदत्त को 2021आईपीएल के लिए भी उन्हें 20 लाख पर ही बरकरार रखा, जिसमें उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी पहला आईपीएल शतक 52 गेंद में 101 रन बनाएं। 2021 आईपीएल मैच में उन्होंने 400 से अधिक रन बनाया। इसके बाद 28 जुलाई 2021 को देवदत्त श्रीलंका के खिलाफ T20 मैच खेल कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने अपनी पहला T20 मैच में 29 रन बनाए थे।

2022 में राजस्थान रॉयल्स ने देवदत्त पडिक्कल को आईपीएल 2022 के लिए नीलामी में 7.75 करोड़ में खरीदा। 2022 और 23 आईपीएल में उनका प्रदर्शन काफी साधारण रहा। राजस्थान रॉयल्स ने व्यापार कर दिया जिसके चलते 2024 आईपीएल में देवदत्त पडिक्कल लखनऊ की टीम से खेलते हैं।

देवदत्त पडिक्कल का परिवार

देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) के पिता का नाम बाबूनू कुन्नाथ पडिक्कल है, जो एक बिजनेसमैन है और उनके माता का नाम अंबिली बालन पडिक्कल है, जो एक हाउसवाइफ है। उनकी एक बहन भी है, जिनका नाम चांदनी पडिक्कल है जो एक वकील है। उनकी शादी की बात कर तो वह अभी अविवाहित है, और उनकी अभी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है।

QNA

देवदत्त पडिक्कल के पिता का नाम क्या है?

देवदत्त पडिक्कल के पिता का नाम बाबूनू कुन्नाथ हैं।

देवदत्त पडिक्कल के माता का नाम क्या है?

देवदत्त पडिक्कल के माता का नाम अंबिली बालन पडिक्कल है।

देवदत्त पडिक्कल के बहन का नाम क्या है?

देवदत्त पडिक्कल के बहन का नाम चांदनी पडिक्कल हैं।

देवदत्त पडिक्कल का जन्म कहां हुआ था?

देवदत्त पडिक्कल का जन्म केरल के मलप्पुरम जिले के एडप्पल में हुआ था।

देवदत्त पडिक्कल का जन्म कब हुआ था?

देवदत्त पडिक्कल का जन्म 7 जुलाई 2000 को हुआ था।

इसे भी पढ़े👇

मानव सुथार परिवार, नेटवर्थ, हाइट, गर्लफ्रेंड, आईपीएल और जीवन परिचय

Leave a Comment