Akash Deep Biography: आकाश दीप जन्म, होमटाउन, परिवार, गर्लफ्रेंड, क्रिकेट करियर और जीवन परिचय

Akash Deep biography in hindi: आकाश दीप एक भारतीय क्रिकेटर है और वह अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। वह IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और बंगाल के लिए खेलते हैं। तो चलिए हम आकाश दीप के जीवन परिचय के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

आकाश दीप प्रोफाइल ( Akash Deep profile)

नामआकाश दीप
जन्म 15 दिसंबर 1996
जन्म स्थानदेहरी (रोहतास), बिहार
होमटाउनदेहरी, बिहार
उम्र27 वर्ष
हाइट5 फीट, 8 इंच
वजन74 Kg
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म हिंदू
पेशाक्रिकेटर
रोल गेंदबाज, ऑलराउंडर
बोलिंग स्पीड135 – 145 km/h
बल्लेबाजी दाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजीदाएं हाथ के तेज गति के गेंदबाज
डोमेस्टिक टीम बंगाल
मुख्य टीम बंगाल, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
आईपीएल डेब्यू 30 मार्च 2022
मौजूदा IPL टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (2024)
IPL प्राइस 20 लाख (2024)
वनडे डेब्यूअभी तक नही
T20 डेब्यू अभी तक नही
टेस्ट डेब्यूअभी तक नहीं
नेटवर्थ80-90 लाख के करीब
परिवार
पितास्व. रामजी सिंह
मातालड्डुमा देवी
भाई 1, no more
बहनNot known
गर्लफ्रेंड Not known
एजूकेशन/ क्वालिफिकेशन ग्रैजुएट
स्कूलNot known
कॉलेज Not known
आकाश दीप इंस्टाग्राम IDक्लिक करे 👈

आकाश दीप आरंभिक जीवन

आकाश दीप का जन्म 15 दिसंबर 1996 को बिहार के रोहतास जिले के देहरी में एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई अपने शहर से की और ग्रेजुएशन की पढ़ाई सासाराम से पूरी की। वह जब छोटे थे तब से उनको क्रिकेट में रुचि थी पर उनके पिताजी को उनका क्रिकेट खेलना पसंद नही था। उनके पिता चाहते थे कि वह पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी करें। उनके पिता एक हाई स्कूल के शिक्षक थे, जब उनके पिता पढाने के लिए स्कूल जाते थे तब वह छुपकर क्रिकेट खेलने जाया करते थे। उनके पिता को लगता था कि क्रिकेट से कोई फायदा नहीं है क्योंकि उनके शहर में क्रिकेट खेलने के लिए कोई सुविधा नहीं थी और उस जगह से जितने भी क्रिकेट खेलते थे किसी को सफलता नही मिली थी।

आकाश दीप क्रिकेट करियर

आकाश दीप ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2009-10 में सासाराम के न्यू स्टेडियम से किए थे। बाद में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर प्रतिबन्ध लगने के कारण वह बंगाल चले गए।

आकाश दीप अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए बंगाल चले जाने के बाद वह आसनसोल, बंगाल में अपने एक रिश्तेदार के घर रहने लगे और यहीं पर वह एक क्रिकेट क्लब ज्वाइन किए। शुरुआत में तो वह बल्लेबाजी किया करते थे, लेकिन उनके कोच को ऐसा लगा कि इसको गेंदबाजी करना चाहिए और उनके कोच ने उन्हें गेंदबाजी करने की सलाह दी। जिसके बाद वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी करने लगे, जिसके बाद इन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट बंगाल की टीम में खेलने का अवसर मिला। साल 2013 में उनके पिताजी की पेरालाईटिक अटैक से मौत हो गई ,जिसके कारण उन्हें अपना क्रिकेट छोड़कर घर वापस आना पडा।उनके पिता की मृत्यु से वह उभरे ही नहीं थे कि उनके बड़े भाई की भी मृत्यु हो गई। यह पल उनके लिए काफी मुश्किल भरा जिसे उभरना उनके लिए काफी मुश्किल था।

3 साल बाद वह बंगाल वापस जानें का फैसला किया और एक नई शुरुवात की जहां वह अपने चाचा के बेटे की मदद से क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल में यूनाइटेड क्लब को ज्वाइन किया। इन्होंने अपने बॉलिंग करने की क्षमता को बढ़ाया और तेज गेंदबाजी करने पर ध्यान दिया, बाद में इनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए बंगाल अंडर -23 में इनका सिलेक्शन हो गया। इनका करियर ठीक चल ही रहा था कि वह बैक इंजरी का शिकार हो गए, पर उन्होंने अपनी हिम्मत नही हारी और जल्द ही अपनी बैक इंजरी से बाहर आ गए। इसके बाद इन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला।

आकाश दीप ने 9 मार्च 2019 में 2018-19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया, जिसमे उन्होंने बंगाल की ओर से खेला। फिर उन्होंने 24 सितंबर 2019 में 2019-20 के विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ बंगाल के लिए अपना डेब्यू किया। इसके बाद इन्होंने 25 दिसंबर 2019 को 2019-20 रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया, जिसमें इन्होंने बंगाल की ओर से आंध्र प्रदेश के खिलाफ खेला था और इन्होंने 3 विकेट लिए थे। इसी तरह उन्होंने अपनी बेहतरीन प्रदर्शन से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लिये और उन्हें आगे आईपीएल में खेलने का मौका मिला।

आकाश दीप IPL

Akash Deep

आकाश दीप ने 30 मार्च 2022 को आईपीएल में डेब्यु किया जिसमें उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख में खरीदा था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था। फिर 2023 में इन्हें 20 लाख में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीदा। इसके बाद यह 2024 में भी आईपीएल खेलते हुए देखेंगे जिसमें इन्हें फिर से रॉयल चैलेंज बेंगलुरु ने 20 लख रुपए में खरीदा है।

आकाश दीप परिवार

आकाश दीप के पिता का नाम स्वर्गीय रामजी सिंह है जो की एक हाई स्कूल के शिक्षक थे और उनकी माता का नाम लड्डुमा देवी है जो की एक गृहणी है। आकाश दीप के एक बड़े भाई भी थे जिनका स्वर्गवास उनके पिता के मृत्यु के कुछ दिन बाद ही हो गया था। आकाशदीप की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह अविवाहित है और अभी वह सिंगल है।

आकाश दीप नेटवर्थ

आकाश दीप की आय का मुख्य जरिया डोमेस्टिक क्रिकेट टीम और आईपीएल से प्राप्त होती है। यदि उनकी नेटवर्थ की बात करें तो वह 80 से 90 लाख आसपास है।

आकाश दीप से जुड़े सवाल

आकाश दीप का जन्म कब हुआ था?

आकाश दीप का जन्म 15 दिसंबर 1996 को हुआ था।

आकाश दीप का जन्म कहां हुआ था?

आकाश दीप का जन्म बिहार के रोहतास जिले के देहरी में हुआ था।

आकाश दीप की आईपीएल टीम कौन सी है?

आकाश दीप की आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु है।

आकाश दीप के पिता का नाम क्या है?

आकाशदीप के पिता का नाम स्व. रामजी सिंह है।

इन्हें भी पढ़े👇

Leave a Comment