Cricketer Adarsh singh biography:-आदर्श सिंह, परिवार, नेटवर्थ, गर्लफ्रेंड, जाती और जीवन परिचय

Cricketer Adarsh Singh biography:- आदर्श सिंह भारतीय U19 के एक युवा क्रिकेट खिलाड़ी है, उनका जन्म 17 जून 2005 को जौनपुर के नवादा ईश्वरीगंज में हुआ था। उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेंद्र कुमार सिंह है जो की एक ज्वेलरी दुकान पर काम करते थे। उनकी माता का नाम मंजूलता सिंह है जो एक आंगनवाड़ी में काम करती थी। आदर्श सिंह कुल तीन भाई बहन है, भाई का नाम अंकित सिंह है और बहन का नाम दीक्षा सिंह है जिनकी शादी हो चुकी है।

आदर्श सिंह(Adarsh Singh) प्रोफाइल

पूरा नाम पूरा नामआदर्श सिंह
निकनेमआदर्श
जन्मतिथि17 जून 2005
उम्र16 जून 2024 तक 18 वर्ष
जन्म स्थानजौनपुर, नवादा ईश्वरीगंज,उत्तर प्रदेश
माता का नाममंजूलता सिंह
पिता का नामनरेंद्र सिंह
भाई बहनएक भाई अंकित सिंह, बहन दीक्षा सिंह
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातीराजपूत
पेशा क्रिकेटर
बल्लेबाजी शैलीबाया हाथ के बल्लेबाजी
गेंदबाजी शैली दाया हाथ के गेंदबाज
भूमिकाओपनिंग बल्लेबाज
नेटवर्थ 30 लाख के आसपास

आदर्श सिंह जीवन परिचय। Cricketer Adarsh Singh biography

Adarsh Singh cricketer

आदर्श सिंह(Adarsh Singh) पेशे से क्रिकेटर है और उनका जन्म जौनपुर यूपी में हुआ था। उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था उनके पिता जमीन बेचकर आदर्श का सपना पूरा किया आदर्श के पिता नरेंद्र सिंह है उनकी माता मंजूलता सिंह एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री है। आदर्श सिंह को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत ही शौक था। आदर्श वर्तमान में 18 वर्ष के हैं। कोविद के दौरान वह महज 14 -15 साल के थे और अंडर 16 क्रिकेट खेलते थे। कोविद के दौरान जब भारत में सब कुछ बंद पड़ चुका था सभी लोगों बेरोजगार हो चुके थे। उस समय आदर्श के पिता और आदर्श के भाई भी बेरोजगार हो चुके थे। आदर्श के पिता एक ज्वेलरी शॉप में काम करते थे और उनका भाई अंकित सिंह बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते थे। कोविद के दौरान में इन दोनों का भी रोजगार चला गया था। माता मंजूलता आंगनवाड़ी में काम करती थी उनके ही वेतन से घर का खर्चा चल रहा था। आर्थिक तंगी के इस दौर में आदर्श के पिता उनके क्रिकेट का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने अपना एक जमीन बेच दी थी। ताकि आदर्श अपना क्रिकेट का सपना पूरा कर सके।

आदर्श सिंह अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024

आदर्श सिंह अंडर-19 वर्ल्ड कप में चयन होने के बाद लगातार मैच खेल रहे हैं। वाे अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं । उन्होंने 30 जनवरी 2023 को इंडिया vs न्यूजीलैंड के मैच में इंडियन टीम ने 295 रन बनाकर न्यूजीलैंड को हराया था। जिसमे न्यूजीलैंड ने मात्र 81 रन बना पाए थे । इसमें आदर्श सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया था उन्होंने 58 गेद पर 52 रन बनाए थे। उसके बाद 25 जनवरी 2024 को इंडिया vs बांग्लादेश के मैच पर बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया टीम ने सात विकेट गंवाकर 251 रन बनाए थे जबकि बांग्लादेश महज 167 रण में ही आउट हो गई थी। आदर्श सिंह ने इस मुकाबले में 96 गेद पर 76 रन बनाए और इस मैच के प्लेयर ऑफ दी मैच भी रहे।

आदर्श सिंह के परिवार

आदर्श सिंह(Adarsh Singh) का जन्म एक साधारण परिवार जौनपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेंद्र सिंह है,जो की एक ज्वेलरी दुकान में काम करते थे। माता का नाम मंजूलता सिंह है, जो की एक आंगनवाड़ी में काम करती थी। उनका एक भाई भी है जिसका नाम अंकित सिंह है, उनकी एक बहन भी है जिनका नाम दीक्षा सिंह है जिनका विवाह हो चुका है। आदर्श सिंह के शादी के बाद करें तो वह अभी अविवाहित है और उनकी अभी गर्लफ्रेंड भी नहीं है, क्योंकि वह अभी सारा ध्यान अपने क्रिकेट करियर पर दे रहे हैं

ये भी पढ़ें👇..

Leave a Comment