Unmukt chand biography in hindi:-उन्मुक्त चंद का जन्म, पिता, पत्नी, परिवार, क्रिकेट करियर और जीवन परिचय

Unmukt chand biography in hindi:-उन्मुक्त चंद एक क्रिकेटर है जो भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान रह चुके हैं। वह अपने कप्तानी में भारतीय अंडर -19 टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी। इस पोस्ट में जानेंगे उन्मुक्त चंद के परिवार, उम्र, पत्नी, क्रिकेट करियर और जीवन परिचय।

उन्मुक्त चंद की प्रोफाइल। Unmukt Chand profile

नामउन्मुक्त चंद
जन्म26 मार्च 1993
उम्र 30 वर्ष
जन्म स्थानदिल्ली
मूल निवास स्थानपिथौरागढ़, उत्तराखंड
पेशाक्रिकेटर
ऊंचाई 5 फीट 7 इंच
पत्नी सिमरन खोसला
(फिटनेस ट्रेनर)
माता का नामराजेश्वरी चंद (शिक्षक)
पिता का नामभारत चंद ठाकुर (शिक्षक)
आईपीएल मुंबई इंडियन, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स
वर्तमान टीमलॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स
बल्लेबाजीदाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजीदाएं हाथ के ऑफ स्पिनर
डिग्री बैचलर ऑफ आर्ट्स

उन्मुक्त चंद की प्रारंभिक जीवन

उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 को दिल्ली में हुआ था। वह मुख्य रूप से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के रहने वाला हैं, उन्मुक्त चंद के पिता भारत चंद ठाकुर और माता राजेश्वरी चंद दोनो ही एक शिक्षक हैं। उन्मुक्त चंद अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा और मॉडर्न स्कूल बरखंबा रोड से की है। वह जब नवी कक्षा में थे तब दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा से मॉडर्न स्कूल बरखंबा चले गए। ग्रेजुएशन की पढ़ाई संत स्टीफंस कॉलेज दिल्ली से पूरी की है।

उन्मुक्त चंद की करियर की शुरुआत

उन्मुक्त चंद ने 5 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, 10 साल के बाद उनकी टैलेंट निखर कर सामने आई और उनके माता-पिता ने उनके करियर को आगे बढ़ाने को चाहा और और अच्छी ट्रेनिंग दिलाई।

उन्मुक्त चंद भारतीय अंडर-19 टीम में शामिल हुए और उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें u19 टीम का कप्तान बनाया गया। साल 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होने बेहतरीन पारी खेली और भारतीय अंडर-19 टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में बेहतरीन कप्तानी और बल्लेबाज़ी से भारतीय अंडर-19 टीम को विजेता बनाया। उन्होंने 111 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

उन्मुक्त चंद आईपीएल भी खेल चुके है जिसमे मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हुए थे। हालांकि उनके लगातार खराब प्रदर्शन के कारण वह आगे वैसी मुकाम हासिल नहीं कर पाए और सीनियर टीम में जगह नहीं बना पाने के कारण उन्होने 2012 में भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिए और अमेरिका चले गए।

उन्मुक्त चंद के वर्तमान करियर

उन्मुक्त चंद 13 अगस्त 2021 को संन्यास लेने के बाद अमेरिका चले गए और वहां वह माइनर लीग क्रिकेट टीम में शामिल हो गए। उन्होने माइनर लीग क्रिकेट T20 में कप्तानी की और जीताया । लगातार 3 सीजन में उन्होने 43 के औसत से 1500 से अधिक रन बनाए और सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

उन्मुक्त चंद 2024 में होने वाले T20 वर्ल्ड कप में वह अमेरिका की ओर से खेलेंगे इसी दौरान हमें वह भारत के खिलाफ भी खेलते हुए नजर आएंगे। यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाला है। उन्मुक्त चंद का कहना है कि जब से वह भारतीय क्रिकेट टीम को छोड़ा है तब से उसे भारत के खिलाफ खेलने की इच्छा है, और इसी बयान के बाद वह T20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेलने वाले हैं।

उन्मुक्त चंद की पत्नि

उन्मुक्त चंद की पत्नी का नाम सिमरन खोसला है जो कि पेशे से एक फिटनेस ट्रेनर है। इन्होंने 21 नवंबर 2021 में शादी की है।

उन्मुक्त चंद आईपीएल में किस टीम से खेले हैं?

मुंबई इंडियन, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स

उन्मुक्त चंद ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कौन से साल में की थी?

2012

ये भी पढ़ें👇….

Leave a Comment