Kanika Ahuja Biography :- कनिका आहूजा जन्म, होमटाउन, क्रिकेट करियर, बॉयफ्रेंड, परिवार और जीवन परिचय

Kanika Ahuja Biography in Hindi: कनिका आहूजा एक भारतीय महिला क्रिकेटर है साथ ही वह ऑलराउंडर भी है। वह पटियाला, पंजाब की रहने वाली है। तो चलिए हम आपको कनिका आहूजा के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कनिका आहूजा प्रोफाइल ( Kanika Ahuja Profile )

नामकनिका आहूजा
उपनामकन्नू, टॉमी
पेशा क्रिकेटर
भूमिकाऑल राउंडर
जन्म 7 अगस्त 2002
उम्र21 वर्ष
ऊंचाई5 फीट 4 इंच
जन्म स्थानपटियाला, पंजाब ( भारत )
होमटाउनपटियाला, पंजाब
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जाती खत्री
मुख्य टीमपंजाब अंडर -16, पंजाब अंडर-19, भारत D,
भारत अंडर-19, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( IPL)
बल्लेबाजीदाएं हाथ की बल्लेबाजी
गेंदबाजीदाएं हाथ की ऑफ ब्रेक
कोचकमल संधू
नेटवर्थ 36 लाख
एजुकेशन:
बैचलर आफ आर्ट्स (BA)
स्कूलश्री अरविंदो इंटरनेशनल स्कूल पटियाला, पंजाब
यूनिवर्सिटीहिंदू कॉलेज अमृतसर, पंजाब
परिवार:
पितासुरिंदर कुमार
माताकोमल आहूजा
भाईतुषार आहूजा
बहन दिव्या आहूजा
बॉयफ्रेंडNot known

पसंदीदा क्रिकेटर
हरमनप्रीत कौर, सूर्यकुमार यादव
WPL टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

कनिका आहूजा आरंभिक जीवन

कनिका आहूजा का जन्म 7 अगस्त 2002 को पटियाला, पंजाब में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उसने अपने स्कूली शिक्षा श्री अरविंदो इंटरनेशनल स्कूल पटियाला, पंजाब से पूरी की उसके बाद बैचलर आफ आर्ट्स की पढ़ाई हिंदू कॉलेज अमृतसर, पंजाब से पूरी की। उसे बचपन में स्केटिंग करने में बहुत ही रुचि रखती थी और वह स्केटिंग किया करती थी, फिर बाद में जाकर वह नेशनल लेवल स्केटिंग में भी पहुंच गई। स्केटिंग करने के साथ वह कभी कभार क्रिकेट भी खेला करती थी जो कि उस समय के स्कूल के क्रिकेट कोच जो थे वह उसकी क्रिकेट खेलने की अंदाज को देखकर प्रभावित हो गए और उसे क्रिकेट खेलने की सलाह दी। वह बाद में क्रिकेट खेलने पर ध्यान देने लगी।

कनिका आहूजा की क्रिकेट करियर की शुरुआत

कनिका आहूजा को शुरुआत में क्रिकेट खेलने में कोई रुचि नहीं थी वह स्केटिंग में दिलचस्पी रखा करती थी। वह स्केटिंग करने के साथ कभी कभार बीच में क्रिकेट खेलने जाया करती थी जो कि उस समय के उसके स्कूल के क्रिकेट कोच जो थे उसकी क्रिकेट खेलने की तरीका को देखकर वह प्रभावित हो गए थे। उसके कोच ने उसे क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे वह बाद में क्रिकेट पर अपना सारा ध्यान देने लगी और वह क्रिकेट हब अकैडमी पटियाला से अपनी क्रिकेट ट्रेनिंग लेने लगी, जिसके परिणाम स्वरूप उसका चयन 15 वर्ष से महिला क्रिकेट टीम में हो गया। बाद में उसके लिगामेंट में एक चोट के कारण उसने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया।

चोट लगने के कारण उनके परिवार वालो ने उसे क्रिकेट खेलने से मना कर दिया और क्रिकेट खेलना छोड़कर पढ़ाई पर सारा ध्यान देने के लिए कहा। वह बाद में पटियाला से चंडीगढ़ चली गई और अपने परिवार से पढ़ाई करने का बहाना बनाकर चंडीगढ़ में क्रिकेट खेलने की शुरूवात फिर से की। उन्होंने क्रिकेट की शुरुवात पंजाब महिला टीम से की और वह उस समय पंजाब महिला क्रिकेट टीम की अंडर -16 और अंडर-19 टीम में कप्तानी भी की।

बाद में उनका चयन मुंबई के खिलाफ महिला सीनियर टीम वनडे में हुआ जहां उन्होंने अपने बेहतरीन गेंदबाजी की और मुंबई महिला टीम के खिलाफ 5 विकेट लिए, फिर 15 नवंबर 2021 को महाराष्ट्र महिला टीम के विरुद्ध बोलिंग करते हुए 5 विकेट गिराए। फिर पंजाब की ओर से खेलते हुए राजस्थान के विरुद्ध सीनियर वनडे टीम में बेहतरीन बल्लेबाजी करके 88 गेंदों पर 90 रन बनाए।

फिर इसके बाद उनका चयन भारतीय महिला टीम के ग्रुप डी में हो गया और वह 4 दिसंबर 2021 को भारत ग्रुप सी के खिलाफ 4 विकेट ली। फिर 29 जनवरी 2023 में मेघालय के विरुद्ध 60 गेंदो में 40 रन बनाए जिससे उन्हें इस मैच के लिए ‘फार्मर द मैच’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

वूमेन प्रीमियर लीग ( WPL)

कनिका आहूजा 2023 में WPL में खेलते हुए नजर आई थी जो कि वह रॉयल बेंगलुरु चैलेंज की ओर से खेल रही थी जिसमें उसे 35 लाख रुपए पर खरीदा गया था।

कनिका आहूजा परिवार

Kanika Ahuja with her siblings

कनिका आहूजा के पिता का नाम सुरिंदर कुमार है और माता का नाम कोमल आहूजा है। कनिका आहूजा के पिता सुरिंदर कुमार पेशे से एक एंटरप्रेन्योरशिप हैं और माता एक गृहणी है और उनका एक भाई भी है जिनका नाम तुषार आहूजा है और एक बहन है जिसका नाम कोमल आहूजा है। कनिका आहूजा अभी अविवाहित है और उनका कोई बॉयफ्रेंड है या नहीं है यह हमें अभी ज्ञात नहीं है।

कनिका आहूजा नेटवर्थ

कनिका आहूजा का नेटवर्थ 35 लाख रुपए के आसपास।

कनिका आहूजा से जुड़े सवाल:

कनिका आहूजा का जन्म कब हुआ था?

कनिका आहूजा का जन्म 7 अगस्त 2002 को हुआ था।

कनिका आहूजा का होमटाउन कहां है?

कनिका आहूजा का होमटाउन पटियाला, पंजाब है।

कनिका आहूजा का जन्म कहां हुआ था?

कनिका आहूजा का जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ था।

कनिका आहूजा के पिता का नाम क्या है?

कनिका आहूजा के पिता का नाम सुरिंदर कुमार है।

कनिका आहूजा के पिता क्या करते हैं?

कनिका आहूजा के पिता एक एंटरप्रेन्योरशिप है।

कनिका आहूजा इंस्टा ID – click here👈

इसे भी पढ़े 👇-

जेमीमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय

Leave a Comment