Mahua Moitra biography in hindi:-महुआ मोइत्रा जीवन परिचय

Mahua Moitra biography in hindi:-महुआ मोइत्रा पेशे से एक पॉलिटिशियन है। उनका जन्म 5 मई 1975 पश्चिम बंगाल कोलकाता शहर में हुआ था। महुआ मोइत्रा का बचपन कोलकाता और असम में बिता, लेकिन जब वह 15 साल की थी तब वह अमेरिका चली गई और आगे की पढ़ाई वहीं से पूरा किया।

महुआ मोइत्रा प्रोफाइल

पूरा नाम महुआ मोइत्रा
जन्म 5 मई 1975
जन्म स्थान कछार, भारत
होमटाउन कोलकाता (पश्चिम बंगाल)
पिता का नाम द्विपेंद्र लाल मोइत्रा
पति का नामडेनिस ब्रॉसन (डायवोर्स)
माता का नाम मंजू मोइत्रा
धर्म हिंदू धर्म
जाति बंगाली ब्राह्मण
पेशा राजनीतिज्ञ
राजनीति पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) पार्टी
हॉबी राइटिंग और कुकिंग

महुआ मोइत्रा जीवनी Mahua Moitra biography in hindi

Mahua Moitra biography in hindi
______Mahua Moitra Photos
  • महुआ मोइत्रा पेशे से पॉलिटिशियन है। उनका जन्म 5 मई 1975 मे पश्चिम बंगाल कोलकाता शहर में हुआ था।
  • महुआ ने अपनी स्कूलिंग Local school of West Bengal से की थी। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के माउंट होली ओके कॉलेज साउथ हैडली (Mount Holyoke College) से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की पढ़ाई की।
  • कॉलेज के बाद वह जेपी मॉर्गन इन्वेस्टमेंट बैंकर बन गई। कुछ ही सालों में महुआ मोइत्रा जेपी मॉर्गन लंदन के उपाध्यक्ष भी बन गई।
  • 2007 में जब महुआ मोइत्रा अपने कॉलेज के 10 वर्ष पूर्णमिलन पार्टी ( 10 year reunion party) में आई तो उन्होंने देखा कि उनके सारे दोस्त एक ही तरह की नौकरी कर रहे हैं, और किसी ने भी कुछ अलग नहीं किया उस दिन उन्होंने फैसला कर लिया कि उनके कॉलेज के 20 वर्ष पूर्णमिलन पार्टी पर वह एक बैंकर के रूप में वापस नहीं आएगी बल्कि वह कुछ अलग करके दिखाएगी।
  • 2008 में वह जेपी मॉर्गन छोड़कर वापस इंडिया आ गई महुआ मोइत्रा को बचपन से ही पॉलिटिक्स में काफी दिलचस्प था।2008 में उन्होंने भारतीय युवा कांग्रेस पार्टी में एक सदस्य के रूप में शामिल हुई। वह अपने काम में बहुत अच्छी थी और जल्द ही वह कोलकाता कांग्रेस के लीडरशिप में शामिल हो गई।
  • महुआ राहुल गांधी की भी बहुत ही खास बन गई थी जब आम आदमी का सिपाही (AAKS) को सफलतापूर्ण लागू किया। महुआ को तारीफ तो काफी मिली पर उन्हें कांग्रेस का लेफ्ट के साथ गठबंधन अच्छा नहीं लगा।
  • 2010 में युवा कांग्रेस पार्टी छोड़कर अखिल भारत तृणमूल कांग्रेस (TMC) पार्टी ज्वाइन कर ली। उन्हें टीएमसी में रहकर भी काफी तारीफ हुई और उनको पार्टी का जनरल सेक्रेटरी बना दिया गया।
  • 2016 में हुई विधानसभा के चुनाव में पहली बार नदिया जिले के करीमपुर से विधायक (MLA) बनी। 2019 के लोकसभा इलेक्शन में वह पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर चुनाव क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के लिए संसद की सदस्य (MP) बनी।
  • महुआ मोइत्रा अपने क्षेत्र में हमेशा बच्चों की पढ़ाई और भलाई की ओर ध्यान दिया है। महुआ अक्सर छोटे बच्चों के माता-पिता से बात करती हैं और उन्हें पढ़ाने के लिए मोटिवेट करती है।

महुआ मोइत्रा की शिक्षा

महुआ मोइत्रा पढ़ने में बहुत ही अच्छी थी। वह अपनी स्कूल की पढ़ाई लोकल स्कूल आफ कोलकाता वेस्ट बंगाल से की थी। इसके बाद 15 वर्ष की उम्र में वह अपने परिवार के साथ अमेरिका चली गई और अमेरिका के माउंट होल्योक कॉलेज से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की पढ़ाई की और न्यूयॉर्क में बैंकर की नौकरी करने लगी।

महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता क्यों छीन गई?

महुआ मोइत्रा की सदस्यता रद्द कर दी गई है। महुआ को पैसे से लेकर लोकसभा में सवाल पूछने और सांसदीक आईडी का लॉगिन पासवर्ड साझा करने का आरोप में 15 अक्टूबर को बीजेपी सांसद नीषिकांत दुबे ने इस पूरे मामले में लोकसभा स्पीकर में शिकायत की थी। जिसके बाद इस पूरे मामले की एथिक्स कमेटी को सौंप दी गई थी। वहीं एथिक्स कम्युनिटी ने जांच कर 10 नवंबर को रिपोर्ट लोकसभा स्पीकर को सौंपी थी। जब लोकसभा में पेश किया गया एथिक्स कम्युनिटी रिपोर्ट ने महुआ मोइत्रा को अनएथिक्स व्यवहार करने का दोषी पाया और उनकी लोकसभा सांसद नेता रद्द कर दी गई। 8 दिसंबर 2023 को उनको लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया।

महुआ मोइत्रा नेटवर्थ

  • साल 2019 में चुनाव आयोग किए गए हरफनामे के मुताबिक महुआ मोइत्रा के पास कुल 26495250 रूपये की चल अचल संपत्ति है। उस वक्त उन्होंने अपनी आय 999090 रूपये बताई थी।
  • हरफनामा भरते समय उनके पास 5000 रुपया केश था जबकि 9 अलग-अलग खातों में 14519869 रूपये मौजूद थे। 2019 हरफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 11068000 रुपये कीमत का डायमंड,गोल्ड,सिल्वर है जिसमें उनके पास 70,00000 रुपए की एक डायमंड रिंग है।
  • महुआ के पास 150 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत उस समय 5 लाख बताई गई थी। उनके पास 3 किलो चांदी भी है, जिसकी कीमत 122000 रुपया बताई गई थी।
  • उनके पास 4 किलो चांदी का डिनर सेट भी है जिसकी कीमत 162000 बताई गई थी, और चांदी की ही एक टी-सेट है, जिसकी कीमत 61000 रुपया है। 4 किलो चांदी की अलग-अलग आइटम्स भी है, जिनकी कीमत 162000 रूपये हैं। 5 लाख रुपए के अलग-अलग तरह के गहने भी है, जबकि उनके पास ₹25 लाख के आर्ट पीसेज भी है ।
  • अगर उनकी गाड़ियों की बात करें तो महुआ मोइत्रा के पास एक महिंद्रा स्कार्पियो भी है जिसकी कीमत 907375 रुपया है।

महुआ मोइत्रा के पति

महुआ मोइत्रा की शादी डेनिस फाइनेसर लार्स ब्रोरसन से हुई थी। जिसके बाद उनका तलाक हो गया बाद में वकील जय अनंत देहाद्राई साथ करीब तीन साल तक रिलेशन में रही।

2 thoughts on “Mahua Moitra biography in hindi:-महुआ मोइत्रा जीवन परिचय”

Leave a Comment