Saumy Pandey biography। सौम्य पांडे परिवार, नेटवर्थ, जाती, गर्लफ्रेंड और जीवन परिचय

Saumy Pandey biography in Hindi:– सौम्य कुमार पांडे एक अंतराष्ट्रीय युवा क्रिकेट खिलाड़ी है। सौम्य पांडे अभी भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित कर दिया। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ के स्पिन ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज है। सौम्य पांडे का बॉलिंग एक्शन जडेजा की तरह है।

सौम्य पांडे का जन्म 4 नवंबर 2004 को मध्य प्रदेश के सीधी जिले के भरतपुर गांव में हुआ था। वह अभी वर्तमान में 19 वर्ष के हैं। उनके पिता का नाम कृष्ण कुमार पांडे है और माता का नाम शर्मिला पांडे है, यह दोनों सरकारी टीचर है। सौम्य पांडे का अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन रहा और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा और पूरी वर्ल्डकप में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

सौम्या पांडे प्रोफाइल

पूरा नामसौम्य कुमार पांडे
निकनेमसौम्य
पेशा क्रिकेटर
जन्मतिथि4 नवंबर 2004
उम्र19 वर्ष
हाइट 5 फीट 8 इंच
जन्म स्थान भरतपुर, सीधी, मध्य प्रदेश
पिता का नामकृष्ण कुमार पांडे
माता का नामशर्मिला पांडे
भाई । बहन… update soon
गर्लफ्रेंड …update soon
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म हिंदू
रोलगेंदबाज
बल्लेबाज शैलीबाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाज शैली बाएं हाथ के धीमे स्पिन गेंदबाज
स्कूलरीवा केंद्रीय विद्यालय
कोच का नाम एरिल एंथोनी
नेटवर्थ लगभग 30 लाख रूपए

Saumy Kumar Pandey biography। सौम्य कुमार पांडे जीवन परिचय

सौम्य पांडे (Saumy Pandey) पेशे से एक क्रिकेटर है, उनका जन्म मध्य प्रदेश के सीधी जिले के भरतपुर गांव में हुआ था। वह अभी वर्तमान में 19 वर्ष के हैं। सौम्य पांडे ने 10वीं और 12वीं तक की पढ़ाई रीवा केंद्रीय विद्यालय से की है।

सौम्य पांडे का जन्म असामान्य हुआ था, वह समय से पहले जन्म लेने के कारण बहुत कमजोर पैदा हुए थे। उनको बचपन में काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ा था, क्योंकि जब भी मौसम बदलता था तो वह बीमार पड़ जाते थे उन्हें सर्दी, खांसी और बुखार हो जाता था। सौम्य के माता-पिता ने सौम्य को बहुत से डॉक्टर को दिखाया था, उनमें से अधिकांश डॉक्टर ने सौम्य को साइकिल चलाने और दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियों का सलाह दिया।

सौम्य के माता-पिता बेहतर शिक्षा के लिए उन्हें रीवा ले जाने का फैसला किया, उन्होंने उनकी फिटनेस और स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए उन्हें विंध्य क्रिकेट अकादमी में भर्ती कराया। प्रसिद्ध क्रिकेट कोच एरिल एंथोनी ने उनको अपना शिष्य बनाया और बेहतरीन क्रिकेट खेलना सिखाया। कुछ ही महीना में सौम्य के स्वास्थ्य में सुधार होने लगा, धीरे-धीरे न केवल स्वास्थ्य में सुधार हुआ बल्कि उन्हें क्रिकेट में और भी अधिक रुचि हो गई। वास्तव में उन्हें पहले से ही क्रिकेट खेलना पसंद था।

सौम्य पांडे अपने मेहनत और लगन से बहुत ही अच्छा क्रिकेट में प्रदर्शन करने लगे। इनकी अच्छी प्रदर्शन के कारण उन्हें मध्य प्रदेश के अंडर-16 में चुना गया। बाद में और भी अच्छा खेलते गए और 16 साल की उम्र में उनको मध्य प्रदेश के अंडर-19 टीम में भी चुना गया। वह मध्य प्रदेश के अंडर-19 टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।

उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण वह भारतीय अंडर-19 एशिया कप और भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी चुने गए। वह भारतीय अंडर-19 एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान भी रह चुके हैं। (Saumy Pandey) सौम्य पांडे अपने जिले के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका चयन भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप में हुआ है।

सौम्य पांडे का अंडर-19 वर्ल्ड कप में जबरजस्त प्रदर्शन

सौम्या पांडे 2024 में हो रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया है और सभी मैचों में लगातार विकेट चटकाएं हैं।

20 जनवरी 2024 के हुए इंडिया बनाम बांग्लादेश के मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 84 रन से हराया। इस मैच में भारत के तरफ से सौम्या पांडे ने 9.5 ओवर में 24 रन देखकर 4 विकेट लिए थे। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 251 रन बनाएं। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 45.5 ओवर में 167 रन में ही ऑलआउट हो गई।

25 जनवरी 2023 के हुए मैच में इंडिया बनाम आयरलैंड की मैच में भारतीय की टीम ने 201 रन से आयरलैंड को हराया। इस मैच में सौम्या कुमार पांडे ने 9.0 ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट लिए थे। भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 301 रन बनाएं। जवाब में आयरलैंड की टीम ने 29.4 ओवर में 100 रन ही बना पाए।

30 जनवरी 2024 के हुए इंडिया बनाम न्यूजीलैंड के मैच में भारत के टीम ने 214 रन से न्यूजीलैंड को हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट गवाकर 295 रन बनाएं। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 28.1 ओवर में 81 रन ही बना पाए।इस मैच में सौम्य कुमार पांडे ने 10 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे, इनकी गेंदबाजी का इकोनॉमी रेट 1.90 रहा।

2 फरवरी 2024 के हुए मैच में इंडिया बनाम नेपाल के मैच में भारत के टीम ने नेपाल को 132 रन से हराया। इस मैच में सौम्य पांडे ने 10 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 297 रन बनाए, इसके जवाब में नेपाल की टीम ने मात्र 165 रन ही बना पाए।

सौम्य पांडे परिवार। Saumy Pandey

सौम्य पांडे (saumy pandey) का जन्म मध्य प्रदेश के सिद्ध जिले के भरतपुर गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्ण कुमार पांडे है, और उनकी माता का नाम शर्मिला पांडे है,दोनों ही सरकारी टीचर हैं। उनकी एक बहन भी है जो एक लोकगीत संगीतकार है। उनकी शादी की बात करें तो वह अभी अविवाहित है, और उनकी गर्लफ्रेंड के बारे में अभी अपडेट नहीं मिली है।

FAQs

सौम्य पांडे का जन्म कब हुआ था?

सौम्य पांडे का जन्म 4 नवंबर 2004 को हुआ था।

सौम्य पांडे कितने वर्ष के हैं?

सौम्य पांडे का उम्र वर्तमान में 19 वर्ष है।

सौम्य पांडे का घर कहां है?

सौम्य पांडे का घर मध्य प्रदेश के सीधी जिले के भरतपुर गांव में है।

सौम्य पांडे के पिता का नाम क्या हैं?

सौम्य पांडे के पिता का नाम कृष्ण कुमार पांडे है।

सौम्य पांडे के माता का नाम क्या है?

सौम्य पांडे के माता का नाम शर्मिला पांडे है।

इसे भी पढ़े👇

आदर्श सिंह, परिवार, नेटवर्थ, गर्लफ्रेंड, जाती और जीवन परिचय

अर्शीन कुलकर्णी जन्म, उम्र, जन्म स्थान, पिता, क्रिकेट कैरियर, और जीवन परिचय

Related keywords

Saumya kumar pandey, Saumya Pandey, Cricketer Saumya Kumar Pandey

Leave a Comment