Toyota Fortuner दबंगई के लिए नहीं है फेमस Fortuner की SUX अनेकों खूबियां पाई जाती है इसमें आइए जाने उनके बारे में फुल डिटेल से

दोस्तों आपको बता दे की देश में एसयूवी का क्रेज किस कदर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इसकी बिक्री के आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है। सभी वाहन निर्माता कंपनी इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को तर्ज करने में लगी हुई है। चाहे वह मिनी माइक्रो कंपैक्ट, मिड साइज के एसयूवी को आप अलग-अलग रूप में मार्केट में देखेंगे। स्पोर्टी लुक और शानदार आकर्षण के कारण मार्केट में अपना छाप छोड़ता जा रही है। फॉर्च्यूनर की ये एसयूवी कार ग्राहक हुए। इसे खरीदने के पीछे पागल लेकिन इस गाड़ी को लेकर लोगों का कुछ निगेटिव कमेंट भी है। कुछ लोग का कहना है कि इसमें अधिक फीचर्स की सुविधा नहीं दी गई है लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसमें जरूर को पूरा करने वाले सभी फीचर्स को जोड़ा गया है।

Toyota Fortuner के केबिन में मिलेंगे कई सुविधा

दोस्तों आपको बताने की फॉर्च्यूनर के एसयूवी में आपको कई सारे सुविधा देखने को मिलेंगे इसके केबिन में आइए उन सुविधा को देखते हैं। लैदर सीट्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, हीट रिजेक्शन ग्लॉस, क्रूज कंट्रोल, TFT मल्टी इंफो डिस्प्ले, स्टीयरिंग व्हील पर वॉयस रिकॉग्नाइजेशन स्विच, जैसे सुविधा को यात्रियों के लिए जोड़ा गया है। इसके अलावा भी कई अन्य सुविधा है जैसे प्रोटेक्शन के साथ सभी विंडोज ऑटो अप/डाउन, कूल्ड अपर ग्लोवबॉक्स, स्मार्ट की, बैक डोर और ड्राइवर कंट्रोल पर पावर बैक डोर एक्सेस इत्यादि सुविधा है इसमें।

Toyota Fortuner फीचर्स का होगा बड़ा मजा

इस एसयूवी में फीचर्स की परमार होने वाली है आइए उन भरमार फीचर्स पर एक नजर डालते हैं। इसके रेगुलर मॉडल में 8 इंच और लीजेंड मॉडल 9 इंच का इंपोर्ट सिस्टम को ऐड किया गया है । क्योंकि एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इन सभी के अलावा भी इसमें 18 इंच का मिल व्हीकल फॉर्च्यूनर के लिए और 20 इंच का विकल्प लीजेंड के लिए इस्तेमाल किया गया है। इसमें आपको 360 डिग्री पार्किंग कैमरा तथा वायरलेस फोन चार्जिंग किक-टू-ओपन टेलगेट और एम्बीएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलने वाला है।

Toyota Fortuner इंजन और पावर

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में आपको 2.4 लीटर फोर्स सिलेंडर डीजल इंजन मिलने वाला है यह इंजन 3,400 rpm पर 150 hp का अधिकतम पावर और 1,600/ 2,000 rpm पर 400 एनएम टार्क जनरेट करने के लिए मौजूद रहता है। इस एसयूवी को दो विकल ड्राइव और फोर व्हीलर ड्राइव के दोनों विकल्पों के साथ मार्केट में उपलब्ध कराया गया है। तथा सेफ्टी के नाम पर भी इसमें कई आधुनिक सुविधा दी गई है। इसके निकले ट्रेंस में भी शामिल किया गया है इनमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और 6-पोजिशन पार्किंग जैसे सुविधा है।

Toyota Fortuner कीमत कितने से होगा शुरू

टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी को भारतीय मार्केट में एक वरी अंत के रूप में पेश किया गया है। उन सभी की कीमत अलग-अलग निर्धारित की गई है अगर आपको एक हिसाब से बताया जाए तो उनकी कीमत 31.79 लाख से शुरू होकर 44.63 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। 7 सीटर एसयूवी फॉर्च्यूनर में 2755 सीसी तक का इंजन को दिया गया है। इतनी ज्यादा कीमत होने की बावजूद भी आने वाले समय में इस फॉर्च्यूनर एसयूवी की डिमांड आपको मार्केट में बढ़ती हुई नजर आने वाली है। लोग इसे दबंगई के लिए नहीं बल्कि कई खूबियों के कारण खरीदने हैं।

इसे भी पढ़े

Manav Suthar biography: मानव सुथार परिवार, नेटवर्थ, हाइट, गर्लफ्रेंड, आईपीएल और जीवन परिचय

Amy Jackson Biography। एमी जैक्सन पति, बॉयफ्रेंड, जन्म स्थान, फैमिली, नेटवर्थ और जीवन परिचय

Leave a Comment