Uday Saharan Biography:-उदय सहारन उम्र, जन्म स्थान, हाइट, परिवार, नेटवर्थ, गर्लफ्रेंड और जीवन परिचय

Uday Saharan biography in hindi:-उदय सहारन भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान है। फिलहाल उदय सहारन साउथ अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी कर रहे हैं, जो कि 19 जनवरी से शुरू हुआ है और 11 फरवरी को फाइनल है। इसमें उन्होंने नेपाल के खिलाफ शतक भी बनाया है।

उदय सहारन(Uday Saharan) प्रोफाइल

पूरा नामउदय प्रताप सहारन
जन्म8 सितंबर 2004
उम्र19 वर्ष
हाइट5.9 (5 feet 9 inch)
जन्म स्थान श्री गंगानगर, राजस्थान
राष्ट्रीयताभारतीय
पिता का नामसंजीव सहारन
माता का नाम…Update soon
भाई । बहन…Update soon
नेटवर्थकरीब 80 लाख रुपए के आसपास
गर्लफ्रेंडNot known
पेशा क्रिकेटर
भूमिकाकप्तान, ऑल राउंडर
बैटिंग स्टाइलदाएं हाथ के बल्लेबाजी
बॉलिंग स्टाइलदाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाजी
जर्सी नंबर12
प्रमुख टीमइंडिया अंडर -19,
पंजाब अंडर-19
पसंदीदा क्रिकेटरविराट कोहली

उदय सहारन का आरंभिक जीवन

उदय सहारन का जन्म 8 सितंबर 2004 को श्री गंगानगर, राजस्थान में हुआ था। उसे बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी था, और उसके इसी जुनून के वजह से उनके पिता ने उदय को क्रिकेट खेलने के लिए और प्रेरित किया और आगे बढ़ने में मदद किया। बाद में वह 14 का वर्ष की उम्र में पंजाब चला गया और पंजाब की ओर से क्रिकेट U-14, U-16 और U-19 टीम में खेला।

2023 के अंदर-19 चैलेंज ट्रॉफी में उदय सहारन ने 99 के औसत से 300 रन बनाया था, जिसके कारण उन्हें अंडर -19 एशिया कप में कप्तान बनाया गया और बाद में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के कप्तान भी उन्हीं को बनाया गया है। उनकी कप्तानी में अभी भारत की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है और वर्ल्ड कप अंडर-19 की ट्रॉफी से भारत महज एक कदम दूर है।

U-19 विश्व कप में प्रदर्शन

उदय सहारन हो रहे विश्व कप में इंडिया U19 टीम की कप्तानी कर रहे हैं जो की दक्षिण अफ्रीका में हो रहा हे जिसका फाइनल 11 फरवरी को है। इस टूर्नामेंट में उदय सहारन जबरदस्त प्रदर्शन दिखा रहे हैं और लगातार मैचों में अच्छे रन बना रहे हैं और बहुत सारे मैच जिताऊ पारियां भी खेली और सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में टॉप पर चल रहे हैं। उदय ने इस टूर्नामेंट में नेपाल के खिलाफ शतक लगाया है, और सेमीफाइनल में 81 रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर भारत को फाइनल में पहुंचाया।

उदय सहारन के पिता

उदय सहारन के पिता संजीव सहारन है और वह एक आयुर्वेदिक डॉक्टर है। उन्हें भी क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था पर किसी कारणवश वह आगे नहीं खेल पाए पर वही दिलचस्पी क्रिकेट के प्रति अपने बेटे उदय सहारन पर देखा और उसे आगे क्रिकेट खेलने के लिए मदद किया।

FAQ

क्रिकेटर उदय सहारन कहां के रहने वाले हैं?

उदय सहारन श्रीगंगानगर राजस्थान के रहने वाले हैं।

उदय सहारन के पिता क्या करते हैं?

उदय सहारन के पिता एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं।

उदय सहारन के पिता कौन है?

उदय सहारन के पिता संजीव सहारन है।

उदय सहारन का जन्म कब हुआ था?

उदय सहारन का जन्म 8 सितंबर 2004 को हुआ था।

ये भी पढ़े👇

क्रिकेटर जेमीमा रोड्रिग्स का जीवन परिचय

Leave a Comment